Madhya PradeshmauganjRewa news

सोने की चमक से चमकेगा एमपी का यह जिला, सर्वे में मिला 5.26 पर मिलियन टन गोल्ड अयस्क

मध्य प्रदेश के कटनी जिले में मिला सोने का भंडार जियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉरपोरेशन इंडिया ने की पुष्टि, जल्द शुरू होगा खुदाई का कार्य - Gold Reserves Found In Katni

Gold Reserves Found In Katni: मध्य प्रदेश का कटनी जिला अब सोने की चमक से चमकते जा रहा है क्योंकि यहां पर गोल्ड अयस्क का भंडार मिला है. जियो लॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, मिनिरल एक्सप्लोरेनेशन कार्पोरेशन इंडिया, नेशनल मिनिरल मेटल डेवलपमेंट कार्पोरेशन के संयुक्त सर्वे में इसकी पुष्टि की गई है. सर्वे के अनुसार कटनी जिले के बरही, ढीमरखेड़ा और सैलारपुर- शाडार में गोल्ड अयस्क मिले हैं.

कई वर्ष पहले यहां पर गोल्ड अयस्क होने की बात सामने आई थी, जिसके बाद लगातार सर्वे होते रहे और अब संयुक्त सर्वे में पुष्टि की गई है कि यहां 5.26 पर मिलियन टन गोल्ड अयस्क मिला है. इससे पहले कटनी जिले के ही इमलिया गांव में भी करीब 3.50 लाख टन गोल्ड अयस्क मिले थे. जीएसआइ के डिप्टी डायरेक्टर जनरल सुभ्रा सरकार ने बताया कि माइनिंग का प्लान तैयार किया जा रहा है, जल्द ही कीमती अयस्क निकाले जाएंगे.

ALSO READ: SKNPG College Mauganj मे LLB के पाठ्यक्रम की मान्यता पर मड़राने लगा खतरा, पंजीयन पोर्टल हुआ बंद

अचानक से बढ़ गए जमीनों के दाम – Gold Reserves Found In Katni

कटनी जिले में गोल्ड अयस्क का भंडार मिलने की खबर के बाद मुनाफाखोर यहां जमीन खरीदना शुरू कर दिए हैं. जिसके कारण कटनी जिले के बरही, ढीमरखेड़ा और सैलारपुर- शाडार इमलिया गांव में लगातार जमीन की खरीदी हो रही है, जिससे अचानक से यहां जमीन के दाम बढ़ गए हैं. लोग इस उम्मीद में यहां जमीन खरीद रहे हैं कि कहीं उनके जमीन पर भी गोल्ड अयस्क मिला तो उन्हें भरपूर मुआवजा मिलेगा.

ALSO READ: MP News: अवैध शराब को रोकने के लिए मैहर भाजपा विधायक ने कलेक्टर से लगाई गुहार, पत्र हुआ वायरल

खनिज भंडारों से भारी है कैमूर घाटी

विंध्य क्षेत्र से निकलने वाली कैमूर घाटी अपने आप में ही खनिज भंडारों से भरी हुई है अलग-अलग जगह में अलग-अलग तरह के खनिज संपदा देखने को मिलती है अगर बात करें पन्ना की तो यह अपने हीरे के लिए विश्व भर में मशहूर है, इसी तरह से कटनी का चुनाव, स्लीमनाबाद का मार्बल, सिंगरौली का कोयला, मऊगंज जिले का पटिया पत्थर के साथ-साथ रीवा और मऊगंज जिले में हीरा मिलने की पुष्टि भी हुई है.

ALSO READ: MP 9th 11th Supplementary Exam Time Table 2024: बोर्ड पैटर्न पर बनाए जाएंगे प्रश्न पत्र जून में आयोजित होगी सप्लीमेंट्री परीक्षा

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!